Breaking












Jan 21, 2023

छात्रों और नौजवानों को एकजुट कर करेंगे संघर्ष'

बस्ती। में राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच ने शास्त्री चौक पर युवा संसद एवं महापंचायत का आयोजन किया गया। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह "पुष्कर" ने कहा कि नौजवानों में जागरूकता लाने के लिए युवाओं को जागरूक किया जा रहा है।   

         उनके अधिकार, सरंक्षण, संवर्धन, भूमिका,भागीदारी को सुनिश्चित कराने, शोषण, उत्पीड़न, अन्याय से निजात दिलाने, निःशुल्क, समयबद्ध प्रतियोगी परीक्षाएं, अनियमितता, भ्रष्टाचार के लिए संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित कराने आदि के सवाल को लेकर छात्रों, नौजवानों को जागरूक किया जा रहा है।  

छात्रसंघ चुनाव बहाल कराने, सरकारी संस्थाओं में आउटसोर्सिंग जैसी कुप्रथा को समाप्त कराने, युवा आधारित नीति के तहत राष्ट्रीय युवा आयोग के गठन, कुशल, योग्य बेरोजगारों के लिए राष्ट्रीय रोजगार गारंटी जैसी ठोस कार्ययोजना बनाए जाने तक प्रदेश और देश में सड़क पर संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम क्रमबद्ध तरीके से चलाया जा रहा है। युवा अधिकार महासम्मेलन, महापंचायत, युवा संवाद, युवा सत्याग्रह, युवा मौन सत्याग्रह, युवा अधिकार एवं न्याय यात्रा के माध्यम से नौजवानों को जागरूक कर एक मंच पर लामबंद करने की कोशिश की जा रही है, फिर भी राजनीतिक दलों के चंगुल में नौजवान अभी भी फंसा हुआ है।

युवाओं को मिला एक मंच

उन्होंने कहा कि नौजवानों के पास कोई विकल्प अभी तक नहीं था, लेकिन अब उन्हें अपनी आवाज को बुलंद करने के लिए एक मंच मिल गया है। कहा कि मंच लगातार छात्रों, नौजवानों,बेरोजगारों के बुनियादी सवालों के समाधान उनके बेहतर भविष्य,सम्मान, स्वाभिमान,अधिकार के सरंक्षण,संवर्धन एवं उनकी भूमिका भागीदारी को लेकर आवाज उठा रहा है, कहा नौजवानों को सिर्फ वोटबैंक, प्रचारतंत्र के रूप में इस्तेमाल किया गया,लेकिन बेरोजगारों,नौजवानों के लिए राजनैतिक दलों के पास कोई ठोस नीति, नीयत कार्ययोजना नहीं है।  

एकजुट होने की आवश्यकता
ऐसे में नौजवानों को अपने अस्तित्व की लड़ाई स्वयं लड़ने के लिए एक मंच पर एकजुट होने की आवश्यकता है। कहा कि राष्ट्रनिर्माण में नौजवानों के सशक्त हुए बगैर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक रूप से सशक्त भारत की परिकल्पना संभव नहीं है। इस मौके पर जेपी सिंह, विपेन्द्र सिंह, दुर्गेश कुमार, अभिषेक पाठक, अनुज प्रजापति, महेंद्र सिंह, महेंद्र प्रताप वर्मा, दीपक पांडेय,अर्जुन चौधरी ,आशुतोष जायसवाल, देवेन्द्र प्रताप सिंह,चन्द्रप्रकाश सिंह, मो. आमिर, घनश्याम गुप्ता, नंदन सिंह यादव, विकास शुक्ला, समीर खान, विनय सिंह सहित छात्र,नौजवान उपस्थित रहे l  


           रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: