Breaking

Jan 18, 2023

खिलाड़ियों के धरना प्रदर्शन को लेकर खेल मंत्रालय सख्त भेजा नोटिस, जबाव देने को 72 घंटे का अल्टीमेटम, लखनऊ में प्रशिक्षण शिविर तत्काल प्रभाव से रद्द।


भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर लगे संगीन आरोपों को लेकर सरकार सक्रिय हो गई है। केंद्र सरकार ने कुश्ती संघ से खिलाड़ियों के आरोपों को लेकर जवाब तलब  किया है। केंद्रीय खेल एवं युवा मामले के कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह  से 72 घंटे के अंदर जवाब देने के लिए आदेश जारी किया है। इसके साथ ही लखनऊ में होने वाले राष्ट्रीय महिला कुश्ती प्रशिक्षण शिविर को रद्द कर दिया गया है।


खेल मंत्रालय ने ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं और कुश्ती खिलाड़ियों के प्रेस कांफ्रेंस और विरोध प्रदर्शन पर संज्ञान लेते हुए कड़ा रुख अपना लिया है। मंत्रालय ने खिलाड़ियों की ओर से लगाए सनसनीखेज आरोपों पर कुश्ती संघ को अगले 72 घंटों में जवाब दाखिल करने का आदेश जारी किया है। भारतीय कुश्ती संघ को भेजे गए पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि चूंकि यह मामला खिलाड़ियों के मानवाधिकारों से जुड़ा है, इसलिए मंत्रालय ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया है।

ज्ञात हो कि बुधवार को राजधानी दिल्ली में ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं ने अन्य खिलाड़ियों के साथ मिलकर एक प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कोचों पर यौन प्रताड़ना के गंभीर आरोप लगाए। इसके बाद महासंघ के कामकाज में कुप्रबंधन एवं मनमानी पूर्वक आचरण पर खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ से स्पष्टीकरण मांगा है।

खेल मंत्रालय ने आगे कहा है कि अगर WFI अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने में विफल रहता है, तो मंत्रालय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता, 2011 के प्रावधानों के अनुसार महासंघ के खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करेगा

इसके साथ खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए, महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। यह शिविर 18 जनवरी, 2023 से लखनऊ में भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में 41 पहलवानों और 13 ट्रेनर और सहायक कर्मचारियों के साथ शुरू होने वाला था। लखनऊ के कार्यकारी निदेशक को आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि वे राष्ट्रीय शिविर में आने वाले खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं प्रदान करें, जो पहले से ही अपनी आमद दर्ज करा चुके हैं और जिनके आने की संभावना है, जब तक कि कैंपर्स केंद्र से अपने घर वापस नहीं जाते हैं। सभी शिविर में आने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय कोचिंग शिविर रद्द करने के संबंध में सूचना भी भेज दी गई है

No comments: