Breaking

Nov 4, 2022

सीएचसी साऊंघाट में सीबीसी जांच शुरू, मरीजों को राहत

बस्ती। डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच सीएचसी साऊंघाट में सीबीसी जांच की सेवा प्रारंभ हो गई है जो राहत देने वाली खबर है। करीब चार साल से मरीजों को इस सेवा के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था।    

           सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा के निर्देश पर सीएचसी अधीक्षक डॉ. आरके सिंह ने लैब टेक्निशीयन शैलेष सिंह के जरिये चार साल से धूल फांक रही सीबीसी जांच मशीन को दुरुस्त किया गया। यहां आए मरीजों का ब्लड सैंपल लेकर जांच की गई, रिपोर्ट सही निकलने पर क्रमवार मरीजों के ब्लड की जांच शुरू करा दी गई। अधीक्षक ने बताया कि मशीन से कई साल से रखी हुई थी, मशीन तो इंस्टाल थी। लेकिन मशीन का प्रयोग न होने से सीबीसी जांच सेवा ठप थी।

महिला अस्पताल में संबद्ध रहे एलटी शैलेष सिंह ने प्रयास करते हुए मशीन को दुरुस्त किया और जांच प्रारंभ करा दी गई है। सीएचसी पर ब्लड जांच के लिए दो मशीनें 2019 से इंस्टॉल कराकर रखी हुई थी। जांच के बारे में जानकारी ली गई तो पता चला कि जांच नहीं हो रही। इस पर एलटी से जानकारी लेते हुए तत्काल मशीन को दुरुस्त कराया गया। ब्लड सैंपल लेकर जांच की गई।  

बताया कि अभी केवल सीबीसी जांच शुरू है। जिसमे हीमोग्लोबिन, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट्स और अन्य 20 जांच हो सकती हैं। अधीक्षक ने कहा कि सीएमओ से मिलकर लैब के लिए एक अतिरिक्त रूम की व्यवस्था करने के लिए अनुरोध किया गया है। रूम मिलने पर जल्द ही दूसरी मशीन सक्रिय करते हुए बायोकेमिस्ट्री टेस्ट भी शुरू किया जाएगा। इसमें एलएफटी, केएफटी, शुगर जैसे महत्वपूर्ण जांच भी हो सकेंगी।   

          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: