Breaking












May 15, 2023

बरतें सावधानी, मच्छरों का वार बढ़ा सकता है परेशानी- सीएमओ

 राष्ट्रीय डेंगू दिवस आज ।
- रहें सावधान, दिन में काटता है डेंगू का मच्छर, लक्षण दिखते ही कराएं स्वास्थ्य परीक्षण ।
गोंडा, 15 मई - 2023 ||
डेंगू गंभीर एवं जानलेवा बीमारियों में से एक है । देश में हर साल इस बीमारी से लाखों लोग ग्रस्त रहते हैं । वहीं कुछ लोगों के लिए यह बीमारी जानलेवा भी साबित होती है । खासतौर पर बारिश के शुरुआती दौर में डेंगू के मामले सबसे ज्यादा देखे जाते हैं । ऐसे में आमजन को इस बीमारी के प्रति जागरुक होना बेहद जरूरी चाहिए । 

सीएमओ डॉ रश्मि वर्मा ने कहना है कि जन-जागरुकता और जानकारी की कमी के कारण हर साल लोग डेंगू बुखार की चपेट में आ जाते हैं। इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरुक करने और डेंगू से होने वाली मौतों को रोकने के लिए ही हर वर्ष 16 मई को विश्व डेंगू दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष राष्ट्रीय डेंगू दिवस को 'हार्नेस पार्टनरशिप टू डिफीट डेंगू' की थीम के रूप में मनाया जायेगा। जनसामान्य की सहभागिता के लिए जागरुकता गोष्ठी, रैली व विद्यालय / स्कूलों में बचाव और रोकथाम के सन्देश आदि कार्य किए जाएंगे ।

हड्डी तोड़ बुखार के रूप पर पहचान
एसीएमओ व वेक्टर बॉर्न डिजीज के नोडल डॉ सीके वर्मा ने बताया कि डेंगू एडीज एजिप्टी नामक मच्छर के काटने से होता है । यह मच्छर सामान्यतः दिन में काटता है और साफ पानी जैसे- कूलर, टंकी या घर में खुले में रखे बर्तन जिसमें कई दिनों से पानी बदला न गया हो या अन्य कोई जगह जहाँ पानी जमा हुआ हो, वहाँ डेंगू के मच्छर पनपते हैं। इस मच्छर के शरीर पर सफेद धारियां होती हैं, जिसके कारण इसे 'टाइगर मच्छर' भी कहा जाता है। यह मच्छर ज्यादा ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता। इन मच्छरों के काटने पर पांच से छह दिन बाद लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसमें हड्डियों में तेज दर्द भी शामिल है। इसलिए डेंगू बुखार को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। बदलता मौसम डेंगू के लिए अनुकूल होता है।

लक्षण-
बाबू ईश्वर शरण जिला चिकित्सालय के फिजीशियन डॉ कुलदीप पाण्डेय के अनुसार, डेंगू वायरल रोग है, इसके लक्षणों में अत्यधिक बुखार होना बीपी का कम होना, शरीर पर चक्कते होना, पूरे शरीर मे दर्द, सांस लेने में तकलीफ होना, उल्टी होना, चक्कर आना, बेहोशी होना इत्यादि होते हैं। डेंगू होने पर जो सावधानी बरती जानी हैं, उनमें रोगी का स्वयं उपचार न करें। बुखार में पैरासिटामॉल दें, सिर पर पानी की पट्टी रखें, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने को देें । रोगी को एस्प्रिन, ब्रूफेन, बेबोरन टेबलेट न दिए जाएं तथा तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।

मच्छर एक दिन में 70-80 लोगों को बना सकती है निशाना
जिला मलेरिया अधिकारी जेडएस जैदी ने बताया कि एडीज एजिप्टी एक बार में 50 से 100 अंडे देती है। यह एक दिन में 70 से 80 लोगों को काट सकती है। मच्छरों की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं।

जिले में डेंगू का हाल
वर्ष - 2020  2021  2022  2023
डेंगू से ग्रसित मरीज -  17  137 188  4

बरतें यह सावधानियां
महामारी विशेषज्ञ हसन इफ्तेखार ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए घर और आसपास पानी जमा न होने दें, कूलर व पानी की टंकी सप्ताह में एक बार खाली करके उसे सुखा कर दोबारा प्रयोग करें, शरीर के अधिकांश भाग को ढकने वाले कपड़े पहनें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, दिन छिपने के समय खिड़की और दरवाजे बंद रखें, बुुखार आने पर डेंगू के लिए खून की जांच कराएं । पॉजिटिव होने पर बिना समय गंवाए चिकित्सक की देखरेख में उपचार शुरु कर देना चाहिए । जमे हुए पानी पर मिट्टी का तेल डालने से डेंगू के मच्छर नहीं पनपते हैं ।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: