Breaking







May 31, 2023

डीएम ने की बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक

 सभी ग्राम पंचायतों में खरीद ली जाए एक-एक नाव - डीएम

अधिक से अधिक लोगों को डाउनलोड करवायें दामिनी एप - डीएम
       
        गोण्डा, मई, 2023 _बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम डॉ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक हुई । इसमें डीएम ने जनपद में बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में संभावित बाढ़ से पूर्व की गयी तैयारियों की समीक्षा की, साथ ही बंधों, बाढ़ चौकियों, आश्रय स्थलों, बाढ़ के दौरान फैलने वाली संक्रामक बीमारियों आदि के बारे में संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिलाधिकारी द्वारा पंचायती राज विभाग, पशुपालन विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, जल निगम, विद्युत विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, सूचना विभाग, सिंचाई विभाग व कृषि विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा अभी तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बाढ़ चौकी व शेल्टर होम, नालों की सफाई, पशुओं के टीकाकरण, उनके लिए भूसे की उपलब्धता, आवश्यक दवाओं की व्यवस्था के संदर्भ में भी जरूरी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ आते ही राहत सामग्री वितरित होना शुरू हो जाए इसमें कोई भी विलंब नहीं होना चाहिए। 

 राहत सामग्री हेतु अभी से करायें टेंडर

          डीएम ने सभी एसडीएम को कहा कि बाढ़ के दौरान राहत सामग्री आदि को क्रय करने हेतु अभी से टेंडर करा लें। बाढ़ प्रभावित गांव में खाना पहुंचाने के लिए कम्युनिटी किचन बना ली जाए जिससे कि सभी को खाना पहुंचाया जा सके। कम्युनिटी किचन के माध्यम से ही बाढ़ प्रभावितों को खाना पानी पहुंचाया जाए। स्कूलों में जाकर बच्चों को बाढ़, भूकंप, आग आदि आपदाओं के दौरान “क्या करें और क्या न करें” के बारे में विस्तार से बताया जाए जिससे कि बच्चे किसी भी आपदा के दौरान भयभीत ना हो और आसानी से अपना बचाव कर सकें। 

जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों के निर्देश दिए कि बरसात और बाढ़ से पहले सभी नाले व नालियों की साफ सफाई करा दी जाए उसमें ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी हो जाये। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को गांवों की नालियों को साफ करने हैंडपंपों के ऊंचीकरण के निर्देश दिए, साथ ही कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में एक नाव अवश्य खरीद ली जाए। उन्होंने कहा कि सभी ग्रामों में मोबाइल टॉयलेट व्यवस्था होने चाहिए उन्होंने विद्युत विभाग को बाढ़ के दौरान विद्युत की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वह जनप्रतिनिधियों से बात कर उनके सुझाव को प्राप्त कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी स्कूलों में आग, सर्पदंश, भूकंप आदि आपदाओं के संबंध में क्या करें क्या ना करें के बारे में प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों से सोशल मीडिया पर जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए।

मोबाइल में दामिनी एप डाउनलोड करने पर दिया जोर

मौसम विभाग के हर गतिविधियों से अलर्ट रहने के लिए डीएम ने सभी जिम्मेदारों से और किसानों से मोबाइल में दामिनी एप द्र करने की अपील करते हुए सतर्क रहने का निर्देश दिये। उन्होंने बीएसए व डीआईओएस को विद्यालयों में छात्रों के माध्यम से एप का प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए।  बता दें कि गर्मी के मौसम में तेज आंधी, आकाशीय बिजली, तेज हवाओं आदि से सुरक्षा एवं बचाव के दृष्टिगत एन0डी0एम0ए0 द्वारा जारी गाइउलाइन ‘क्या करें क्या ना करें’ को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार इसका पालन किया जाए, जिससे उक्त आपदाओं से होने वाले जानमाल की हानि को रोका जा सके।

               बैठक में , सिटी मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, उप जिलाधिकारी सदर गोंडा, तरबगंज, मनकापुर, कर्नलगंज, जिला आपदा विशेषज्ञ राजेश श्रीवास्तव, सहित सभी सदस्य उपस्थित रहे
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: