Breaking

Oct 8, 2022

बच्चों को बताए साइबर अपराध से बचने के तरीके:बस्‍ती पुलिस ने कार्यशाला में छात्राओं को सेल्‍फ डिफेंस के भी दिए टिप्‍स

बस्‍ती। में आरएलएसएम सिटी इंटरनेशनल स्‍कूल में कार्यशाला आयोजित कर छात्र-- छात्राओं को साइबर अपराध के तरीकों और उससे बचने की जानकारी दी गई। छात्राओं को मिशन शक्ति के तहत अपनी सुरक्षा करने के टिप्‍स दिए गए। आपात स्थिति में हेल्‍प लाइन नम्‍बरों का प्रयोग करने के बारे में बताया गया।   

         एसओ महिला थाना भाग्‍यवती पाण्‍डेय ने साइबर अपराध के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक किया। उन्‍हें साइबर अपराध के प्रकार बताते हुए उससे बचने के उपाय बताए। सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म फेसबुक और वाट्सएप के माध्‍यम से आने वाली अज्ञात वीडियो और वाॅयस कालिंग के तरीकों, पेन ड्राइव (USB) लगाकर कम्प्यूटर के माध्यम से डाटा (आवश्यक सूचना) चोरी कर लेने, OTP (वन टाइम पासवर्ड) पूछकर खातों से पैसा निकाल लेने आदि तरीकों के साइबर अपराध की जानकारी दी।   

शिक्षकों और छात्राओं को गृह मंत्रालय के टोल फ्री नम्बर 1930 और बेवसाइट https://cybercrime.gov.in/ की जानकारी दी। मिशन शक्ति फेज-4 कार्यक्रम के तहत महिलाओं से सम्‍बन्धित अपराधों के बारे में बताते हुए सेल्फ डिफेंस के टिप्स दिए। छात्राओं को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने आस-पड़ोस और मित्रों को भी जागरूक करने की बात कही। कार्यशाला में एसएचओ महिला थाना, महिला आरक्षी सुमन सिंह, होमगार्ड मंजू और पीआरडी सीमा आदि मौजूद रहीं।    

          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: